दशहरा कितनी तारीख को है, और भारत में इसे कैसे मनाते हैं

त्योहार, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है, दशहरा, सबसे उल्लेखनीय भारतीय त्योहारों में से एक है। यह नवरात्रि के दसवें दिन मनाया जाता है। यह त्यौहार राक्षस रावण पर भगवान राम की विजय के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। यह पवित्र त्योहार भगवान राम के गुणों, जिन्हें भगवान विष्णु (हिंदू त्रिमूर्ति में भगवान का अवतार) माना जाता है, को सर्वोच्च सम्मान देने का अवसर है। दशहरा भगवान राम के मार्ग और कर्मों का पालन करने के लिए भक्तों की प्रतिज्ञा को मजबूत करता है।

दशहरा 2020

दशहरा, जिसे विजयदशमी के रूप में भी जाना जाता है, देश में हिंदू समुदाय द्वारा मनाया जाने वाला सबसे बड़ा त्योहार है। यह नवरात्रि के अंत में मनाया जाता है, जिसके कारण हर साल तारीख बदल जाती है। कार्तिक के हिंदू कैलेंडर के महीने के तहत, यह त्योहार इस महीने के 10 वें दिन मनाया जाएगा।

Dussehra 2020 in India
Sunday, 25 October

दशहरा 2021-2029 (राजपत्रित अवकाश)

दिनांक दिवस स्टेट्स
14 अक्टूबर 2021 गुरुवार
4 अक्टूबर 2022 मंगलवार
24 अक्टूबर 2023 मंगलवार
12 अक्टूबर 2024 शनिवार
1 अक्टूबर 2025 बुधवार
18 अक्टूबर 2026 गुरुवार
9 अक्टूबर 2027 शनिवार
27 सितंबर 2028 बुधवार
16 अक्टूबर 2029 मंगलवार

दशहरा मनाते हुए

दशहरा मुख्य रूप से लंका के राजा रावण पर हिंदू भगवान राम की जीत का उत्सव है। यह दिन देश भर में व्यापक रूप से मनाया जाता है, जिसमें दुर्गा, सरस्वती, गणेश, लक्ष्मी और अधिक से अधिक नदियों और समुद्रों की प्रतिमाओं को ले जाया जाता है और उनका विसर्जन किया जाता है। इसके अलावा, बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक रावण के पुतले जलाए जाते हैं और आतिशबाजी जलाकर उत्सव मनाया जाता है। साथ ही दिवाली या दीपावली त्योहार की तैयारियां शुरू हो जाती हैं।

दशहरा का महत्व

हर साल दशहरा का त्यौहार बड़े उत्साह और जोश के साथ मनाया जाता है। देश भर के लोग इस मौके पर अपने अनोखे अंदाज में हिस्सा लेते हैं। यह वह दिन है जब दस सिर वाले रावण को भगवान राम ने मार दिया था। विजयदशमी हिंदू धर्म में एक शुभ त्योहार है और बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाता है। समारोह में देश के हर इलाके की अपनी विशिष्टता है।

कैसे मनाते हैं लोग दशहरा?

दशहरा या विजयदशमी का त्यौहार देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग तरह से मनाया जाता है। जबकि कुछ इलाकों में लोग सार्वजनिक जुलूसों में शामिल होते हैं, कुछ इलाकों में वे राम लीला में हिस्सा लेते हैं। कुछ शहरों में रावण दहन का आयोजन किया जाता है। त्योहार की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में पटाखे फोड़ना और दावत देना शामिल हैं। भारत में कई स्थानों पर इस अवसर पर रंगारंग प्रदर्शनियों और मेलों का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा, लोग दशहरा के त्योहार से ठीक दस दिन पहले संपूर्ण रामायण को लागू करते हैं। दशहरा की छुट्टियों के दौरान उत्सव 2020 तक ही रहता है।

दशहरे की छुट्टियों को 2020 तक मनाने के लिए शीर्ष स्थान

दशहरा की छुट्टियां बिताने के लिए शीर्ष पांच भारतीय गंतव्य निम्नलिखित हैं:

मैसूर: भारतीय राज्य कर्नाटक का दूसरा सबसे बड़ा शहर मैसूर, विजयादशमी के असली आनंद का अनुभव करने के लिए विश्व स्तर पर प्रसिद्ध गंतव्य है। कर्नाटक में, दशहरा मनाने की परंपरा 400 साल से अधिक पुरानी है। मैसूर शहर के पूरे महल को भविष्य के अवसर के लिए जलाया जाता है।

दिल्ली: भारत की राजधानी दिल्ली, भी दशहरा के सबसे रोमांचक त्योहार को एक अलग तरीके से पेश करती है। त्योहार को लगातार मस्ती, धूमधाम और नृत्य के साथ मनाया जाता है। यह शहर सर्वश्रेष्ठ राम लीला शो की मेजबानी के लिए भी प्रसिद्ध है।

वाराणसी: विजयादशमी का त्योहार मनाने के लिए वाराणसी एक और सुंदर भारतीय गंतव्य है। यह देश के सबसे पवित्र स्थानों में से एक है। दिल्ली की तरह, वाराणसी में भी राम लीला शो का आयोजन किया जाता है। भक्तों के लिए, शहर दस दिनों के लिए यात्रा का एक पसंदीदा स्थान बना हुआ है।

बरहा: दशहरा के दौरान बरहा आकर्षण का केंद्र बन जाता है। आपको इस जगह को इसके अनोखे समारोहों के लिए जाना चाहिए। बरहा और चंडीगढ़ के बीच की दूरी सिर्फ 80 किमी है।

कुल्लू: कुल्लू भारत का सबसे अच्छा पर्यटन स्थल है। कुल्लू में दशहरा भी एक शाही नेतृत्व वाला त्योहार है जो 7-8 दिनों तक चलता है। यह शहर अपनी विरासत के लिए भी प्रसिद्ध है। दशहरा की छुट्टियों को 2020 मनाने के लिए इस स्थान पर विचार करें यदि आप पास में रहते हैं।

3 thoughts on “दशहरा कितनी तारीख को है, और भारत में इसे कैसे मनाते हैं”

  1. I am a professional in Web Scraping data from any website
    Creating and filling online stores and catalog websites.

    (I work with sites of any complexity, with copy protection and captcha)

    Uploading data to a Mysql database or Excel.
    I have six years of experience.
    Automatic collection from company websites, phone numbers, emails and product catalogs.

    Also a lot of experience in publishing content on websites and online stores.

    I set up projects for automatic collection and publication of content in the ZennoPoster program.

    Viber/WhatsApp/Telegram:
    +79818525114
    Skype anato27
    londi3131@gmail.com

    Reply

Leave a Comment